Dropshipping बिजनेस क्या है और कैसे शुरू करें भारत में (2024)

Dropshipping क्या है (Dropshipping Business In Hindi 2024) जैसे-जैसे टेक्नॉलाजी बढ़ रही है ठीक वैसे ही बिजनेस करने के तरीके भी अलग-अलग या चुके है। ऐसे ही Dropshipping भी एक बढ़िया बिजनेस आइडिया है। आप घर बैठे-बैठे Dropshipping से पैसे कमा सकते है।

Dropshipping एक तरह का सेलिंग का बिजनेस होता है। जिसमे आप प्रोडक्ट को बिना खरीदें, स्टोर किए उसे बेच सकते है। ड्रॉपशिपिंग कस्टमर और सेलर के बीच एक माध्यम होता है।

इंटरनेट पर अधिकतर सभी सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर Dropshipping का बिजनेस करते है।

तो आइए इस आर्टिकल के माध्यम से ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के बारें में पूरी डीटेल में जानते है।

Dropshipping क्या है? (What is Drop Shipping In Hindi)

Drop Shipping एक तरह का बिजनेस होता है जिसमे आप बिना प्रोडक्ट को खरीदे प्रोडक्ट को बेच सकते है। अब आप सोच रहे होंगे कि बिना प्रोडक्ट को खरीदे उसे बेचेंगे कैसे?

जी हाँ अपने सही सुना। इस बिजनेस मॉडल में Dropshipping  कस्टमर और सेलर के बीच मेडीएटर की तरह काम करता है। चलिए Drop Shipping को एक उदाहरण देकर आपको समझाता हूँ।

मान लीजिए आप एक दुकान खोलना चाहते है लेकिन आपके पास दुकान खोलने के लिए पैसे नहीं है। लेकिन आपके पास बहुत कस्टमर है। आप कस्टमर की डिमांड को नोट करके किसी दूसरे सेलर के पास गए। और कस्टमर को जो समान चाहिए वह लिस्ट आप उस सेलर को दे दिए। वह सेलर उन समान को कस्टमर पर डिलिवर कर देगा। और पेमेंट आपको मिल जाएगा।

आप अपना मार्जिन रखकर बाकी का पैसा सेलर को पैड कर देंगे। इसी बिजनेस मॉडल को Drop Shipping कहते है।

आप इस बिजनेस में बिना समान को खरीदे कस्टमर पर डिलिवर कर दिए। इसमे आप कस्टमर से पेमेंट ले लीजिए। समान डेलीवेरी का काम सेलर कर देगा।

ठीक इसी प्रकार से Dropshipping का बिजनेस अनलाइन भी किया जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार 80% Dropshipping business Online होता है। वैसे Online पैसे कमाने के तरीके और भी है जो हमने अपने इस लेख मे बताए हैं।

भारत में Meesho और GlowRoad जैसे एप हैं जहां पर Reselling होती है, और ये Reselling ही Dropshipping है। हमने Glowroad पर एक विस्तार से लेख लिखा है जिसमे बताया है GlowRoad से पैसे कैसे कमाए? इस लेख को एक बार जरूर पढ़ें।

Online Dropshipping business करने के लिए आपको सबसे पहले एक ई-कॉमर्स वेबसाईट बनानी होगी। फिर किसी दूसरे ई-कॉमर्स वेबसाईट से प्रोडक्ट लेकर अपने वेबसाईट पर अपना मार्जिन सेट करके लिस्ट कर दीजिए। 

जब भी कोई कस्टमर उस प्रोडक्ट को ऑर्डर करेगा तो आपको कुछ नहीं करना होगा। सेलर खुद उस प्रोडक्ट को कस्टमर तक डिलिवर कर देगा। आप अपना मार्जिन रखकर प्रोडक्ट का पेमेंट सेलर को कर दीजिए।

Dropshipping कैसे काम करता है?

dropshipping kya hai aur kaise shuru kiya jaye example animation

अगर आपने ये अच्छे से समझ लिया की Dropshipping क्या है, तो आपके ये समझने में आसानी होगी की Dropshipping बिजनेस कैसे काम करता है?

Dropshipping एक मिडीएटर की तरह होता है। Dropshipping में आप कस्टमर से ऑर्डर और पेमेंट लेकर उसे सेलर के पास भेजते है। उसके बाद सेलर उस प्रोडक्ट को कस्टमर के एड्रैस पर सेंड कर देगा। Dropshipping बिजनेस में आपको प्रोडक्ट सेल करने के लिए इनवेंटरी और डेलीवेरी की कोई टेंशन नहीं होती है।

Dropshipping में आपको बस एक वेबसाईट बनानी होगी। जहां पर आप प्रोडक्ट से जुड़ी हर इनफार्मेशन जैसे कि प्रोडक्ट का फोटो, डिस्क्रिप्शन, और प्राइस इत्यादि को अपलोड करन होगा।

इसके बाद जब भी आपके साइट से कोई भी यूजर प्रोडक्ट को ऑर्डर करेगा तो आपको बस यूजर की सभी डीटेल को सप्लायर को भेजना होगा। इसके बाद सप्लायर उस प्रोडक्ट को कस्टमर के पास डिलिवर कर देगा।

आप अपना मार्जिन रखकर बाकी का पैसा सप्लायर को ट्रैन्स्फर कर दें।

तो कुछ इस तरह से Dropshipping Business काम करता है।

Dropshipping से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

Drop Shipping बिजनेस करने के लिए आपके पास पैशन्स होना चाहिए। बिना पैशन्स के आप Drop Shipping बिजनेस नहीं कर सकते है। अगर आप Drop Shipping बिजनेस को successful बनाना चाहते है तो आपको कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखना होगा।

  • Drop Shipping बिजनेस शुरू करने से पहले आपको एक ट्रेंडिंग niche को चुनिये। आप उसी niche को चुनिये जिसमे आपको इंटेरेस्ट हो।
  • एक अच्छा सप्लायर्स को चुनिये – आपको इंटरनेट पर ढेरों सारें सप्लायर्स मिल जाएंगे। आप उसी सप्लायर्स को चुनिये जिसकी रेटिंग अच्छी हो। और वह समय पर प्रोडक्ट को डिलिवर कर दें।
  • एक अच्छी सी ई-कॉमर्स वेबसाईट बनाएँ – Drop Shipping बिजनेस करने के लिए आप एक अच्छी से वेबसाईट को डिजाइन करें। अगर आपको वेबसाईट नहीं बनाने आता तो आप wix, shopify जैसे प्लेटफॉर्म का हेल्प ले सकते है।
  • सही से मर्केटिंग करें – सेल बढ़ाने के लिए आपको अपने वेबसाईट और प्रोडक्ट की सही से मर्केटिंग करना होगा। आप मर्केटिंग करने के लिए आप सोशल मीडिया, Search Engine Marketing (SEO), Pay Per Click (PPC), इत्यादि प्लेटफॉर्म, और तरीका यूज कर सकते है।

Drop Shipping बिजनेस कैसे शुरू करें?

अब तक आपको अच्छे से पता चल गया होगा कि ड्रॉपशिपिंग क्या होता है? Drop Shipping कैसे काम करता है? चलिए अब जानते है Drop Shipping बिजनेस को शुरू कैसे करें?

अगर आपके पास स्टार्टिंग में इन्वेस्ट करने के लिए पैसे नहीं है फिर भी आप Drop Shipping का बिजनेस कर सकते है। इसके लिए आपको एक खूबसूरत ई-कॉमर्स वेबसाईट बनानी होगी। और उसकी मर्केटिंग अच्छे से करें।

Step 1. एक अच्छा niche चुने।

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको एक अच्छा niche डिसाइड करना जरूरी होता है। ऐसे ही Drop Shipping बिजनेस शुरू करने से पहले आपको एक ट्रेंडिंग niche को चुने।

Step 2. एक अच्छी ई-कॉमर्स वेबसाईट बनाए।

Drop Shipping बिजनेस करने के लिए आपको एक ई-कॉमर्स वेबसाईट बनानी होगा। वहाँ पर आप प्रोडक्ट की फोटो, डिस्क्रिप्शन, और प्राइस अपलोड करेंगे। वही से कस्टमर आपसे प्रोडक्ट को खरीदेगा। अगर आपके सोशल मीडिया पर अच्छे-खासे अमाउन्ट में है तो आप प्रोडक्ट को अपने सोशल मीडिया पर प्रमोट करें।

Step 3. एक अच्छा सप्लायर्स चुने।

Drop Shipping बिजनेस करने के लिए आपके पास एक अच्छा सप्लायर होना चाहिए। इसलिए सप्लायर चुनते समय सप्लायर्स की रेटिंग अच्छी होनी चाहिए।

Step 4. प्रोडक्ट को साइट पर लिस्ट करें।

Niche, सप्लायर्स चुनने और ई-कॉमर्स वेबसाईट बनाने के बाद अब बारी आती है प्रोडक्ट को साइट पर लिस्ट करने की। आप प्रोडक्ट की सभी डिटेल्स जैसे कि फोटो, प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन, प्रोडक्ट का प्राइस, इत्यादि।

Step 5. सही प्राइस सेट करें।

आप प्रोडक्ट के हिसाब से अपना सही मार्जिन सेट करें। ऐसा न हो कि ज्यादा मार्जिन के चक्कर में प्रोडक्ट को ओवर प्राइस कर दें। ओवर प्राइस होने के बाद प्रोडक्ट की सेल नहीं आएगी। इसलिए प्रोडक्ट का प्राइस सेट करते में अच्छे से analysis कर लें।

Step 6. अच्छे से मर्केटिंग करें।

सभी कुछ सही से सेट होने के बाद अब बात प्रमोशन की आती है। प्रोडक्ट की सेल बढ़ाने के लिए आपको विज्ञापन का सहारा लेना होगा। आप google ads, या फेस्बूक के जरिए अपना विज्ञापन चला सकते है। आप यूट्यूब पर विडिओ बनाकर प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है।

Drop Shipping बिजनेस के फायदे

आइए अब Drop Shipping के कुछ फ़ायदों के बारें में भी जान लेते है।

  • Drop Shipping business शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है।
  • आप घर बैठे-बैठे Drop Shipping का काम शुरू कर सकते है।
  • Drop Shipping में प्रोडक्ट की इनवेंटरी और डेलीवेरी करने की टेंशन नहीं होती है।
  • आप अपने हिसाब से प्रोडक्ट का मार्जिन सिलेक्ट कर सकते है।

Dropshipping से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल

E-Commerce ड्रॉपशिपिंग बिजनेस क्या है?

ई-कॉमर्स ड्रॉपशिपिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आप बिना इनवेंटरी और डेलीवेरी की चिंता के बिना प्रोडक्ट को सेल कर सकते है। ड्रॉपशिपिंग में आप सप्लायर्स और कस्टमर के बीच में एक मेडियेटर की तरह होते है। ड्रॉपशिपिंग में आप अपने हिसाब से प्रोडक्ट पर मार्जिन को सेट कर सकते है।

फ्री में Dropshipping business कैसे शुरू करें?

अगर आपके पास Drop Shipping बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो आप Wix, Shopify जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है।

क्या कम Invest के बिना DropShipping कर सकते है?

बिना इन्वेस्ट के Dropshipping करन थोड़ा कठिन होता है। लेकिन हाँ, आप निवेश के बिना dropshipping का काम शुरू कर सकते है। शुरुआती में आपको फ्री में मर्केटिंग करना होगा। आप फ्री मर्केटिंग के लिए अपना सोशल मीडिया हैन्डल इस्तेमाल कर सकते है।

क्या ड्रॉप शिपिंग इंडिया में लाभदायक है?

हाँ, अभी के ट्रेंड के हिसाब से ड्रॉपशिपिंग भारत में लाभदायक है। आप अभी भी ड्रॉप शिपिंग बिजनेस शुरू करके महीने के 20,000 रुपये से 2,00,000 रुपये तक कमा सकते है। यह आपके मर्केटिंग पर डिपेंड करता है कि आप कितने अच्छे से अपने प्रोडक्ट की मर्केटिंग कर रहे है।

Dropshipping कैसे शुरू करें?

1. पहले एक अच्छा niche चुने।
2. प्रोडक्ट बेचने के लिए एक अच्छी ई-कॉमर्स वेबसाईट बनाएँ।
3. एक अच्छा सप्लायर चुने।
4. प्रोडक्ट की सभी डीटेल को सही-सही वेबसाईट पर लिस्ट करें।
5. प्रोडक्ट का मार्जिन सेट करें।
6. अधिक सेल के लिए प्रोडक्ट का पैड मर्केटिंग करें।

भारत में DropShipping कितना बड़ा मार्केट है?

एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान समय में भारत में ड्रॉप शिपिंग का मार्केट 1 बिलियन डॉलर का है।

निष्कर्ष

ड्रॉप शिपिंग एक ऐसा प्रोडक्ट सेलिंग बिजनेस है जिसमे आप बिना प्रोडक्ट इनवेंटरी और बिना डेलीवेरी की चिंता के प्रोडक्ट को बेच सकते है।

इस बिजनेस में आप सप्लायर्स और कस्टमर एक बीच में एक मीडीऐटर की तरह काम करते है। आप कम लागत में ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है। अगर आपके पास शुरुआत में इन्वेस्ट करने के लिए पैसे नहीं है तो आप shopify, wix जैसे फ्री प्लेटफॉर्म पर वेबसाईट होस्ट करके ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है।

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको drop shipping से जुड़ी हर जरूरी चीज के बारें में बताया हूँ। जैसे कि drop shipping kya hota hai? Drop Shipping business कैसे शुरू करें? Drop Shipping business के लाभ, इत्यादि। अगर आपको अभी भी drop shipping से रिलेटेड कोई भी डाउट है तो नीचे कमेन्ट बॉक्स में जरूर पूछें। मै आपके डाउट को क्लियर करूंगा।

Hi, मेरा नाम प्रिंस यादव है। मैं एक पैशनेट आर्टिकल राइटर हूँ जो इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की दुनिया से रीलेटेड होता है। मुझे नई चीजों के बारे में लिखना और उनकी खोज करना बहुत पसंद है। अगर आप इंटरनेट और टेक्नोलॉजी में रुचि रखते हैं, तो मैं आपको अपने आर्टिकल पढ़ने के लिए आमंत्रित करता हूँ।

Leave a comment